Wednesday 21 August 2013

पांच मिनट गूगल के बंद होने से बेचैन हो उठी पूरी दुनिया

दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल के सर्च इंजन, जी-मेल समेत सभी सेवाओं के शनिवार को थोड़ी देर बाधित होने से दुनियाभर के यूजर्स बेचैन हो उठे थे।
भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह 4.20 पर करीब पांच मिनट तक गूगल की सभी सेवाएं ठप हो गई थीं। इस दौरान जिसने भी जी-मेल और सर्च इंजन खोलने की कोशिश की उसे वेब ब्राउजर पर 502 एरर दिखाई दिया। यह एरर उस वक्त आता है जब एक सर्वर को दूसरे सर्वर से प्रतिक्रिया नहीं मिलती। उस दौरान ट्विटर पर इस सेवा के बाधित होने को लेकर ट्वीट की झड़ी लग गई। एक ने ट्वीट किया, 'मैं जानना चाहता हूं कि गूगल सेवाएं ठप हैं यह जाने बिना कितने लोगों ने अपने वाईफाई कनेक्शन को चेक किया।'
गूगल के काम न करने के दौरान उसके सर्विसेज का स्टेटस दिखाने वाले डैशबोर्ड में हर सर्विस के आगे एक पिंक डॉट था, जिसका अर्थ था कि सर्विस उस समय ऑफलाइन थी। डॉट पर क्लिक करने से सर्विस बंद होने का मैसेज आता। जी-मेल के टैब पर संदेश आ रहा था, हमें इस बात की जानकारी है कि जी-मेल के साथ कुछ दिक्कतें यूजर्स को पेश आ रही हैं। प्रभावित यूजर्स जीमेल एक्सेस कर सकते हैं, लेकिन उन्हें एरर मैसेज देखने को मिल रहा है। हम 8/17/13 को अपडेट देंगे कि दिक्कत कब तक ठीक हो सकती है। हालांकि समस्या ठीक होने में लगने वाला समय अनुमानित है और इसमें बदलाव हो सकता है। करीब दस मिनट बाद गूगल के इंजीनियर्स ने डैशबोर्ड पर बताया कि सभी दिक्कतें ठीक कर ली गई हैं और सर्विसेज समुचित तरीके से चल रही हैं।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...