Tuesday 20 August 2013

मार्क जकरबर्ग का फेसबुक पेज हैक

 फिलिस्‍तीन के एक हैकर को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की एक खामी के बारे में पता चला, जिसके जरिए कोई भी किसी भी अजनबी के वॉल पर पोस्‍ट कर सकता है. हैकर ने फेसबुक को इस बारे में कई बार बताया, लेकिन जब उसकी एक नहीं सुनी गई तो उसने फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग के एकाउंट को हैक कर उनकी वॉल पर ही इसको लेकर एक पोस्‍ट डाल दी.
खालिल नाम के इस शख्‍स ने सबसे पहले फेसबुक की सिक्‍युरिटी टीम को इस बारे में बताया. यही नहीं उसने जकरबर्ग के एक दोस्‍त गॉडिन की वॉल पर लिखकर यह साबित भी किया. लेकिन उसको धन्‍यवाद देने और इस गलती को सुधारने के बजाए फेसबुक ने साफ तौर पर कह दिया कि यह कोई बग (गड़बड़ी) नहीं है. यही नहीं बाद में फेसबुक ने उसे ईनाम देने से भी इनकार कर दिया. आपको बता दें कि जो प्रोग्रामर्स साइट की सिक्‍युरिटी की खामी के बारे में बताते हैं उन्‍हें फेसबुक की तरफ से कोई ना कोई रिवॉर्ड दिया जाता है.
खालिल ने फेसबुक की सिक्‍युरिटी टीम को लिखा था, 'मेरा नाम खालिल है. मेरे पास इनफॉर्मेशन सिस्‍टम्‍स में बीए की डिग्री है. मैं आपका ध्‍यान आपकी मुख्‍य साइट (www.facebook.com) के एक बग की ओर दिलाना चाहता हूं. इस बग की मदद से फेसबुक यूजर्स दूसरे फेसबुक यूजर्स की वॉल पर लिंक शेयर कर सकते हैं. मैंने सारा गॉडिन के वॉल पर इसको टेस्‍ट किया और मुझे इसमें सफलता भी मिली.'

हालांकि साइट की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक को सुधारने के बजाए फेसबुक ने खालिल से कहा कि यह कोई बग ही नहीं है. लेकिन खालिल ने हार नहीं मानी और उसने मार्क जकरबर्ग के फेसबुक पेज को हैक कर उसमें एक पोस्‍ट डाल दी, ताकि कंपनी को यह बताया जा सके कि जिसे वो कोई खामी नहीं मान रही है, वह वाकई में कितनी बड़ी चूक है.

खालिल ने जकरबर्ग के वॉल पर लिखा, 'आपकी प्राइवेसी तोड़ने के लिए माफी चाहता हूं, लेकिन मेरे पास कोई और तरीका नहीं था.' इसके कुछ देर बाद आखिरकर फेसबुक की टीम ने खालिल से संपर्क किया और पूछा कि उसने कैसे उनके बॉस के पर्सनल पेज को हैक किया.
फेसबुक की सिक्‍युरिटी टीम के मैट जोन्‍स के मुताबिक, 'हमने गुरुवार को यह गड़बड़ी ठीक कर ली है.' हालांकि उन्‍होंने खालिल को ईनाम देने से साफ इनकार कर दिया.
जोन्‍स ने कहा, 'हैकर को तभी रिवॉर्ड मिलता है जब वह प्राइवेसी का उल्‍लंघन ना करे. जकरबर्ग और गॉडिन्‍स के वॉल पर पोस्‍ट कर खालिल ने नियमों को तोड़ा है इसलिए उसे रिवॉर्ड नहीं मिल सकता.'
हालांकि जोन्‍स ने यह भी कहा कि अगर भविष्‍य में खालिल नियमों में रहकर तकीनीकी गड़बड़ियों के बारे में बताएंगे तो उन्‍हें ईनाम जरूर दिया जाएगा.
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...