Sunday 17 February 2013

साइबर अपराध का इतिहास

पहले दर्ज साइबर अपराध वर्ष 1820 में जगह ले ली! यह आश्चर्य की बात नहीं है तथ्य यह है कि abacus, जो एक कंप्यूटर के जल्द से जल्द फार्म माना जाता है के आसपास 3500 ई.पू. के बाद से किया गया है पर विचार भारत, जापान और चीन में. आधुनिक कंप्यूटर का युग है, तथापि, चार्ल्स Babbage विश्लेषणात्मक इंजन के साथ शुरू हुआ.

1820 में, यूसुफ Marie Jacquard, फ्रांस में एक कपड़ा निर्माता, करघा का उत्पादन किया. यह डिवाइस विशेष कपड़े की बुनाई में कदम की एक श्रृंखला की पुनरावृत्ति की अनुमति दी. यह Jacquard कर्मचारियों के बीच एक डर है कि उनके पारंपरिक रोजगार और आजीविका की धमकी दी जा रही थी. वे तोड़फोड़ के कृत्यों के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए नई प्रौद्योगिकी के उपयोग से आगे Jacquard को हतोत्साहित. यह पहले दर्ज साइबर अपराध है!

आज के कंप्यूटर एक लंबा सफर तय किया है, तंत्रिका नेटवर्क और नैनो कंप्यूटिंग का एक गिलास पानी में एक कंप्यूटर प्रति सेकंड एक अरब आपरेशन प्रदर्शन करने में सक्षम में हर परमाणु बारी का वादा के साथ.

साइबर अपराध एक आधुनिक जीवन में कंप्यूटर पर बढ़ती निर्भरता में अपने मूल के होने में बुराई है. एक दिन और उम्र में जब माइक्रोवेव ओवन और रेफ्रिजरेटर से परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के लिए सब कुछ कंप्यूटर पर चलाया जा रहा है, साइबर अपराध बल्कि अशुभ प्रभाव ग्रहण कर लिया है. हाल ही में प्रमुख साइबर अपराधों में शामिल सिटीबैंक बंद चीर. 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर धोखे से बैंक के थे और स्विट्जरलैंड में एक बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया. व्लादिमीर केविन, एक प्रसिद्ध हैकर, के नेतृत्व में एक रूसी हैकर समूह के हमले को बढ़ावा. समूह बैंक की सुरक्षा प्रणालियों समझौता. व्लादिमीर AO शनि, सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में एक कंप्यूटर फर्म में कथित तौर पर अपने कार्यालय के कंप्यूटर का उपयोग, सिटीबैंक कंप्यूटर में तोड़. वह आखिर में स्विट्जरलैंड के लिए अपने रास्ते पर हीथ्रो हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...