Monday 18 February 2013

निकोलस कोपरनिकस

पोलैंड में जन्में निकोलस कोपरनिकस (19 फरवरी, 1473 – 24 मई, 1543) युरोपिय खगोलशास्त्री व गणितज्ञ थे। उन्होंने यह क्रांतिकारी सूत्र दिया था कि पृथ्वी अंतरिक्ष के केन्द्र में नहीं है।
निकोलस पहले युरोपिय खगोलशास्त्री थे जिन्होंने पृथ्वी को ब्रह्माण्ड के केन्द्र से बाहर माना, यानी हीलियोसेंट्रिज्म मॉडल को लागू किया। इसके पहले पूरा युरोप अरस्तू की अवधारणा पर विश्वास करता था, जिसमें पृथ्वी ब्रह्माण्ड का केन्द्र थी और सूर्ये, तारे तथा दूसरे पिंड उसके गिर्द चक्कर लगाते थे।
1530 में कोपरनिकस की किताब डी रिवोलूशन्स प्रकाशित हुई जिसमें उसने बताया कि पृथ्वी अपने अक्ष पर घूमती हुई एक दिन में चक्कर पूरा करती है, और एक साल में सूर्य का चक्कर पूरा करती है। कोपरनिकस ने तारों की स्थिति ज्ञात करने के लिए प्रूटेनिक टेबिल्स की रचना की जो अन्य खगोलविदों के बीच काफी लोकप्रिय हुई।
खगोलशास्त्री होने के साथ साथ कोपरनिकस गणितज्ञ, चिकित्सक, अनुवादक, कलाकार, न्यायाधीश, गवर्नर, सैन्य नेता और अर्थशास्त्री भी थै। उन्होंने मुद्रा पर शोध कर ग्रेशम के प्रसिद्ध नियम को स्थापित किया, जिसके अनुसार खराब मुद्रा अच्छी मुद्रा को चलन से बाहर कर देती है। उन्होंने मुद्रा के संख्यात्मक सिद्धांत का फार्मूला दिया। कोपरनिकस के सुझावों ने पोलैंड की सरकार को मुद्रा के स्थायित्व में सहायता प्रदान की।

कोपरनिकस के अन्तरिक्ष के बारे में सात नियम, जो उनकी किताब में दर्ज हैं, इस प्रकार हैं :

  • सभी खगोलीय पिंड किसी एक निश्चित केन्द्र के परितः नहीं हैं
  • पृथ्वी का केन्द्र ब्रह्माण्ड का केन्द्र नहीं है; वह केवल गुरुत्वचंद्रमा का केन्द्र है
  • सभी गोले (आकाशीय पिंड) सूर्य के परितः चक्कर लगाते हैं । इस प्रकार सूर्य ही ब्रह्माण्ड का केन्द्र है
  • पृथ्वी की सूर्य से दूरी, पृथ्वी की आकाश की सीमा से दूरी की तुलना में बहुत कम है
  • आकाश में हम जो भी गतियां देखते हैं वह दरअसल पृथ्वी की गति के कारण होता है. (आंशिक रूप से सत्य)
  • जो भी हम सूर्य की गति देखते हैं, वह दरअसल पृथ्वी की गति होती है
  • जो भी ग्रहों की गति हमें दिखाई देती है, उसके पीछे भी पृथ्वी की गति ही जिम्मेदार होती है
विशेष बात यह है कि कोपरनिकस ने ये निष्कर्ष बिना किसी प्रकाशिक यंत्र के उपयोग के प्राप्त किए। वह घंटों नंगी आँखों से अन्तरिक्ष को निहारता रहता था और गणितीय गणनाओं द्वारा सही निष्कर्ष प्राप्त करने की कोशिश करता रहता था। बाद में गैलिलियो ने जब दूरदर्शी का आविष्कार किया तो उसके निष्कर्षों की पुष्टि हुई।
पिता के परिवार 
Silesia में Nysa (Neiße) के पास एक गांव में पिता के परिवार का पता लगाया जा सकता है. गांव का नाम variously किया गया है Kopernik, Köppernig, Köppernick, है और आज Koperniki वर्तनी. 14 वीं सदी में, परिवार के सदस्यों को विभिन्न अन्य सिलेसियन शहरों के लिए आगे बढ़ पोलिश राजधानी, Kraków (क्राको, +१,३६७), और Toruń (1400), शुरू कर दिया. पिता, संभावना जनवरी के बेटे, Kraków लाइन से आया था.

Nicolaus अपने पिता, जो के रूप में पहली बार के लिए रिकॉर्ड में प्रकट होता है के बाद नामित किया गया था एक अच्छी तरह से करने के लिए व्यापारी जो तांबे में निपटा, यह Danzig  में ज्यादातर बेच उन्होंने 1458 के आसपास Kraków से Toruń ले जाया गया. Toruń, विस्तुला नदी पर स्थित है, कि तेरह वर्षों के युद्ध (1454-1466) में उलझे समय में किया गया था, जो पोलैंड और प्रशिया परिसंघ, प्रशिया शहरों, आर्य लोग और पादरियों के एक गठबंधन का राज्य ट्यूटनिक आदेश लड़ी क्षेत्र के नियंत्रण पर. इस युद्ध में Danzig और Toruń, निकोलस कोपर्निकस के गृहनगर, जैसे Hanseatic शहरों पोलिश राजा, जो शहरों पारंपरिक विशाल स्वतंत्रता, है जो ट्यूटनिक आदेश को चुनौती दी थी का सम्मान करने का वादा किया समर्थन का फैसला किया है.

Nicolaus पिता सक्रिय रूप से दिन की राजनीति में लगी थी और पोलैंड और ट्यूटनिक आदेश के खिलाफ शहरों समर्थित. 1454 में वह पोलैंड के कार्डिनल Zbigniew Oleśnicki और युद्ध ऋण के पुनर्भुगतान के लिए प्रशिया शहरों के बीच वार्ता की मध्यस्थता की. कांटा का दूसरा शांति में (1466), ट्यूटनिक आदेश औपचारिक रूप से अपनी पश्चिमी प्रांतों, जो रॉयल Prussia के रूप में अगले 300 साल के लिए पोलैंड के एक क्षेत्र में बने रहे सभी दावों relinquished.

पिता ने 1461 और 1464 के बीच बारबरा Watzenrode, खगोलशास्त्री के माँ, शादी कर ली. उन्होंने 1483 और 1485 के बीच कुछ समय मृत्यु हो गई. पिता की मृत्यु होने पर, युवा Nicolaus मामा, लुकास छोटी (1447-1512) Watzenrode, उनके संरक्षण के तहत लड़का लिया और उनकी शिक्षा और कैरियर के लिए देखा था.

पिता familyNicolaus 'माँ, बारबरा Watzenrode, लुकास Watzenrode बड़ी और उनकी पत्नी कैथरीन (née Modlibóg) की बेटी थी, उसके जीवन के बारे में ज्यादा जाना जाता है, लेकिन वह मर गया है माना जाता है जब Nicolaus एक छोटा लड़का था. Watzenrodes Silesia के Schweidnitz क्षेत्र (Swidnica) से आया था और था, 1360 के बाद Toruń में बसे शहर के कुलीन वर्ग के प्रमुख सदस्य बनने [शादी Watzenrodes द्वारा व्यापक परिवार के संबंधों के माध्यम से, वे Toruń के धनी परिवारों से संबंधित थे, Danzig और Elblag (Elbing), और प्रमुख Czapski, Działyński, Konopacki और Kościelecki कुलीन परिवारों. Modlibógs (सचमुच, पोलिश, "भगवान से प्रार्थना") एक प्रमुख पोलिश परिवार थे, जो अच्छी तरह से ज्ञात पोलैंड के इतिहास में 1271 के बाद से किया गया था. ;, बारबरा, खगोलशास्त्री के माँ और क्रिस्टीना, जो 1459 में व्यापारी और Toruń की महापौर से शादी Tiedeman वॉन एलन लुकास छोटी है, जो कोपर्निकस 'संरक्षक बन जाएगा Watzenrode: लुकास और कैथरीन तीन बच्चों था.लुकास Watzenrode बड़ी अच्छी तरह से एक भक्त आदमी और ईमानदार व्यापारी के रूप में किया गया था Toruń में माना जाता है, और वह सक्रिय राजनीति से था. उन्होंने 1453 में ट्यूटनिक शूरवीरों के एक निर्णय लिया प्रतिद्वंद्वी और पोलिश राजा Casimir चतुर्थ Jagiellon के एक सहयोगी था वह Grudziadz (Graudenz) सम्मेलन है कि Casimir चतुर्थ के साथ उनके बाद युद्ध में परिसंघ के प्रशिया शहरों सहयोगी की योजना बनाई Toruń से प्रतिनिधि था [5] ट्यूटनिक शूरवीरों के खिलाफ अगले वर्ष तेरह वर्षों के युद्ध के दौरान लागू है, वह सक्रिय पर्याप्त मौद्रिक सब्सिडी के साथ युद्ध के प्रयास का समर्थन किया है, Toruń और Danzig में राजनीतिक गतिविधियों के साथ, और व्यक्तिगत रूप से Łasin पर लड़ाई में लड़ द्वारा (कम) और Malbork (Marienburg). उन्होंने 1462 में निधन हो गया.लुकास छोटी, खगोलशास्त्री के मामा और संरक्षक Watzenrode, क्राको विश्वविद्यालय (अब Jagiellonian विश्वविद्यालय) और कोलोन और बोलोग्ना के विश्वविद्यालयों में शिक्षित किया गया था. वह ट्यूटनिक आदेश की एक कड़वी प्रतिद्वंद्वी था, और अपने ग्रैंड मास्टर एक बार "दुर्जन" के रूप में उसे करने के लिए भेजा. 1489 में Watzenrode राजा Casimir चतुर्थ, जो कि सीट में अपने बेटे के स्थापित करने के लिए आशा व्यक्त की थी की वरीयता के खिलाफ Warmia बिशप (Ermeland, Ermland) चुना गया. नतीजतन, राजा तीन साल later.Watzenrode Casimir चतुर्थ मृत्यु तक तो लगातार तीन पोलिश सम्राटों के साथ घनिष्ठ संबंधों को बनाने में सक्षम था के साथ झगड़ा Watzenrode: मैं जॉन अल्बर्ट, अलेक्जेंडर Jagiellon, और मैं पुराने Sigismund. वह एक दोस्त और एक शासक कुंजी सलाहकार था, और अपने प्रभाव काफी मजबूत Warmia और पोलैंड proper.Watzenrode के बीच संबंधों को Warmia में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जा लगा, और उसे अपने धन, कनेक्शन और प्रभाव कोपर्निकस 'शिक्षा को सुरक्षित करने के लिए अनुमति दी Frombork कैथेड्रल में कैनन के रूप में कैरियर और. 
नाम

कोपर्निकस 'के समय में, लोगों को अक्सर स्थानों पर जहां वे रहते थे के बाद बुलाया गया. सिलेसियन गांव है कि यह प्रेरित की तरह, कोपर्निकस 'कुलनाम विभिन्न वर्तनी है. अंग्रेजी बोलने वाले दुनिया खगोलशास्त्री के मुख्य Latinized नाम जानता है, "Nicolaus कोपर्निकस"
कुलनाम संभावना स्थानीय सिलेसियन तांबा खनन उद्योग के साथ करने के लिए कुछ था, हालांकि कुछ विद्वानों का दावा है कि यह डिल (पोलिश में, "koperek" या "Kopernik") संयंत्र है कि Silesia में जंगली बढ़ता से प्रेरित हो सकता है.
के रूप में विलियम शेक्सपियर के साथ एक सदी बाद मामला हो गया था, नाम के कई वर्तनी वेरिएंट खगोलविद् और उसके रिश्तेदारों के लिए दस्तावेज हैं. नाम पहले Silesia में 13 वीं सदी में एक जगह का नाम है, जहां यह विभिन्न लैटिन दस्तावेज़ों में वर्तनी था के रूप में दिखाई दिया. कोपर्निकस अपने बचपन के दौरान अपने पिता के नाम (और इस प्रकार भविष्य के खगोल विज्ञानी) Niclas Koppernigk रूप कांटा में लगभग 1480 Kraków में दर्ज की गई थी वह उसका नाम "Nicolaus Nicolai Torunia डे" पर हस्ताक्षर किए "बल्कि इमला बारे में उदासीन था. बोलोग्ना में 1496 में, वह Matricula Nobilissimi Germanorum Collegii resp में दर्ज की गई. अन्नाल्स डोमिनस Nicolaus Kopperlingk डे कांटा के रूप में Natio Germanica Bononiae Clarissimae Nacionis Germanorum - ग्यारहवीं grossetiAt पडुआ, कोपर्निकस उसका नाम पर हस्ताक्षर किए "Copernik Nicolaus", "के रूप में Coppernicus" बाद में. वह एक आत्म चित्र, जिसकी एक प्रति Jagiellonian विश्वविद्यालय में अब है, "एन Copernic" पर हस्ताक्षर किए. खगोलशास्त्री के Coppernicus उसका नाम Latinized, आम तौर पर दो 'पी' (31 अध्ययन दस्तावेजों की 23 में) के साथ है, लेकिन बाद के जीवन में वह एक 'पी' का इस्तेमाल किया. De revolutionibus के शीर्षक पेज पर, Rheticus (संबंधकारक है, या स्वत्वबोधक मामले में) के रूप में "निकोलाई Copernici" नाम प्रकाशित किया.
 

मौतकोपर्निकस 24 मई +१,५४३ पर Frombork में मृत्यु हो गई. किंवदंती है कि डी revolutionibus की पहली मुद्रित प्रति उसके हाथ में बहुत दिन कि वह मर गया पर रखा गया था, उसे अपने जीवन के कार्य की विदाई लेने के लिए अनुमति देता है. वह एक स्ट्रोक प्रेरित कोमा से awoken प्रतिष्ठित है, ने अपनी पुस्तक में देखा, और फिर शांति से मृत्यु हो गई.कोपर्निकस कथित Frombork कैथेड्रल, जहां पर दो सदियों के लिए पुरातत्वविदों उसके अवशेषों के लिए व्यर्थ में खोज में दफनाया गया था. 1802, 1909, 1939, और 2004 में रहता है का पता लगाने के प्रयास शून्य करने के लिए आया था. अगस्त 2005 में, तथापि, एक Jerzy Gąssowski, एक पुरातत्व और नृविज्ञान संस्थान में Pułtusk के सिर के नेतृत्व में टीम, गिरजाघर मंजिल नीचे स्कैनिंग के बाद पता चला, वे क्या कोपर्निकस 'के अवशेष माना जा रहा है.खोज के एक साल के बाद आया था, और खोज आगे अनुसंधान के बाद ही घोषणा की गई थी, 3 नवम्बर 2008 को,. Gąssowski ने कहा कि वह "लगभग 100 प्रतिशत यकीन है कि यह कोपर्निकस है". फोरेंसिक विशेषज्ञ कैप्टन Dariusz Zajdel पोलिश पुलिस केंद्रीय फोरेंसिक प्रयोगशाला की खोपड़ी का इस्तेमाल करने के लिए एक चेहरा है कि निकट मची पुनर्निर्माण एक टूटी हुई नाक और आंखों पर एक कोपर्निकस आत्मचित्रण छोड़ दिया ऊपर एक निशान सहित सुविधाओं. विशेषज्ञ यह भी निर्धारित किया है कि खोपड़ी एक आदमी है जो उम्र के आसपास 70-कोपर्निकस उम्र में निधन हो गया था, उनकी मृत्यु के समय था.कब्र खराब हालत में था, और कंकाल की नहीं सब रह पाए गए, याद आ रही है, अन्य बातों के अलावा, हड्डियों से कम jaw.The डीएनए कब्र मिलान बाल कोपर्निकस द्वारा स्वामित्व में एक पुस्तक है जो था से लिया नमूनों में पाया गया था स्वीडन में अपसला विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में रखा जाता है.22 मई 2010 को कोपर्निकस Jozef Kowalczyk, पूर्व पोलैंड के लिए पोप नानशिया और पोलैंड के नए नाम प्राइमेट के नेतृत्व में एक मास में एक दूसरे अंतिम संस्कार दिया गया था. कोपर्निकस 'के अवशेष Frombork कैथेड्रल में एक ही जगह है जहां उसकी खोपड़ी और अन्य हड्डियों का हिस्सा पाया गया था में reburied थे. एक काले ग्रेनाइट समाधि का पत्थर अब उसे सूर्य केंद्रीय सिद्धांत के संस्थापक और भी एक चर्च कैनन के रूप में दिखाता है. समाधि का पत्थर सौर प्रणाली एक सुनहरी धूप छह ग्रहों के द्वारा घेर लिया कोपर्निकस 'मॉडल की एक प्रतिनिधित्व भालू. 
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...