Thursday 14 February 2013

वसंत पंचमी एक महत्वपूर्ण भारतीय हिन्दू त्योहार

वसंत पंचमी एक महत्वपूर्ण भारतीय हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ के महीने में हर साल मनाया जाता है. माघ के पांचवें दिन पर मनाया जाता है, इस दिन फरवरी या मार्च के महीने में कहीं ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार गिर जाता है. दिन के महत्व, ज्ञान का प्रतीक है और बसंत के मौसम की शुरुआत भी देवी सरस्वती की पूजा में निहित है.
आम धारणा के अनुसार, इस त्योहार की मूल आर्यन अवधि में झूठ बोलते हैं. आर्यों आया और खैबर दर्रे के माध्यम से भारत में बसे, कई अन्य लोगों के बीच सरस्वती नदी पार. एक आदिम सभ्यता होने के नाते, अपने विकास के सबसे सरस्वती नदी के किनारे जगह ले ली. इस प्रकार, नदी सरस्वती लिए प्रजनन और ज्ञान के साथ जुड़ा हो शुरू कर दिया. यह तो है कि दिन के लिए मनाया जा लगा.
पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन के साथ जुड़े एक लोकप्रिय कवि कालिदास के साथ जुड़ा हुआ है. के बाद वह बंद प्रवंचना के माध्यम से एक सुंदर राजकुमारी से शादी की थी, राजकुमारी उसे बाहर निकाल दिया उसके बिस्तर के रूप में वह सीखा है कि वह मूर्ख था. इस के बाद, कालिदास के लिए आत्महत्या, जिस पर सरस्वती पानी से उभरा है और उससे पूछा कि एक डुबकी वहाँ ले करने के लिए चला गया. पवित्र जल में डुबकी लेने के बाद, कालिदास जानकार बन गया है और कविता लेखन शुरू किया. इस प्रकार, वसंत पंचमी देवी सरस्वती, शिक्षा और सीखने की देवी पूजना करने के लिए मनाया जाता है.
आज के समय में, त्योहार किसानों द्वारा पर आने वाले बसंत के मौसम के रूप में मनाया जाता है. दिन काफी हद तक भारत के उत्तरी भागों में मनाया जाता है. यहाँ, लोग ब्राह्मणों को भोजन प्रदान करते हैं और देवी सरस्वती के नाम में अनुष्ठानों का आयोजन.
रंग पीला प्रमुख त्योहार के साथ जुड़े रंग है, जिसमें से मूल सरसों का क्षेत्र है जो इस अवधि के दौरान पंजाब और हरियाणा में देखा जा सकता है माना जाता है. पतंगबाजी भी सामान्यतः इस त्योहार के साथ जुड़ा हुआ है. के रूप में के रूप में अच्छी तरह से बच्चों और वयस्कों को इस दिन पर पतंग उड़ाने के लिए स्वतंत्रता और आनंद का जश्न मनाने के लिए.
एक और इस दिन के साथ जुड़े परंपरा है कि युवा में अध्ययन की शुरुआत की है. युवा बच्चों को अक्सर इस दिन के लिए है, जो कारण है कि स्कूल सत्र मार्च के महीने में शुरू होने के लिए माना जाता है पर सीखने शुरू करते हैं. एक पीले रंग के साथ मिठाई भी इस दिन पर वितरित कर रहे हैं और लोगों को भी गरीबों के लिए किताबें और अन्य साहित्यिक सामग्री दान देखा जा सकता है.
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...