Sunday 3 February 2013

History of the tiwtter

चहचहाना एक ऑनलाइन सामाजिक नेटवर्किंग सेवा और microblogging सेवा है कि अपने उपयोगकर्ताओं को भेजने और 140 के लिए अप करने के लिए पाठ - आधारित संदेश को पढ़ने के लिए सक्षम बनाता है अक्षर , "tweets" के रूप में जाना जाता है .
यह मार्च 2006 में बनाया गया था जैक Dorsey और है कि जुलाई का शुभारंभ किया. सेवा तेजी से दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की, से अधिक के साथ 500 लाख पंजीकृत 2012 के रूप में उपयोगकर्ताओं को, 340 मिलियन से अधिक tweets दैनिक सृजन और 1.6 अरब से अधिक से निपटने खोज प्रश्नों प्रति दिन  अपनी शुरुआत के बाद से, चहचहाना एक बन गया है. दस में से सबसे इंटरनेट पर वेबसाइटों का दौरा किया, और "के रूप में वर्णित किया गया है एसएमएस के इंटरनेट . " अपंजीकृत उपयोगकर्ताओं tweets पढ़ा है, जबकि पंजीकृत उपयोगकर्ताओं वेबसाइट इंटरफ़ेस, एसएमएस, या किसी के माध्यम से tweets पोस्ट कर सकते हैं की रेंज मोबाइल उपकरणों के लिए क्षुधा . 
चहचहाना इंक आधारित है अतिरिक्त में सर्वर और कार्यालयों के साथ सैन फ्रांसिस्को , न्यूयॉर्क शहर , बोस्टन , और सैन एंटोनियो .
चहचहाना मूल एक "दिन भर बुद्धिशीलता सत्र" के बोर्ड के सदस्यों द्वारा आयोजित में झूठ podcasting कंपनी Odeo . Dorsey, तो एक स्नातक छात्र न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय , एक व्यक्ति के विचार एक एसएमएस सेवा का उपयोग करने के लिए एक छोटे समूह के साथ बातचीत शुरू की. twttr मूल परियोजना कोड नाम सेवा के लिए, एक विचार है कि विलियम्स बाद था के लिए जिम्मेदार माना नूह ग्लास , से प्रेरित फ़्लिकर और अमेरिकन एसएमएस की लंबाई पांच चरित्र शॉर्ट कोड . डेवलपर्स के शुरू में एक छोटी कोड के रूप में "10,958" माना जाता है, लेकिन "का उपयोग करें और memorability की आसानी" बाद में करने के लिए "40,404" इसे बदल  को 21 मार्च, 2006 को जब Dorsey 1 चहचहाना संदेश प्रकाशित परियोजना पर शुरू कर दिया काम 9:50 पर प्रशांत मानक समय (पीएसटी): "बस मेरे twttr सेटिंग".
"... हम शब्द 'चहचहाना' भर में आया था, और यह सिर्फ सही परिभाषा 'अप्रासंगिक जानकारी की एक छोटी फट,' था और 'पक्षियों से chirps. और वह वास्तव में क्या उत्पाद था." - जैक Dorsey 
1 चहचहाना प्रोटोटाइप Odeo कर्मचारियों के लिए एक आंतरिक सेवा के रूप में इस्तेमाल किया गया था और पूर्ण संस्करण सार्वजनिक रूप से 15 जुलाई, 2006 को पेश किया गया था. अक्तूबर 2006 में, बिज़ स्टोन , इवान विलियम्स , Dorsey, और Odeo के अन्य सदस्यों के स्पष्ट निगम का गठन किया और प्राप्त Odeo और अपनी संपत्ति के सभी - Odeo.com और Twitter.com सहित निवेशकों और शेयरधारकों से. विलियम्स ग्लास है, जो 2011 तक चहचहाना स्टार्टअप में अपने हिस्से के बारे में चुप था निकाल दिया. चहचहाना अपने ही में बंद काता अप्रैल, 2007 में कंपनी है.
tipping बिंदु 2007 में चहचहाना की लोकप्रियता के लिए दक्षिण पश्चिम इंटरएक्टिव द्वारा दक्षिण सम्मेलन (SXSWi). घटना के दौरान, चहचहाना उपयोग प्रति दिन 20,000 tweets से 60,000 की वृद्धि हुई है. "चहचहाना लोगों को बड़ी चतुराई से सम्मेलन हॉल में दो 60 इंच प्लाज्मा स्क्रीन रखा, विशेष रूप से चहचहाना संदेश स्ट्रीमिंग" टिप्पणी की न्यूजवीक ' स्टीवन लेवी . "सम्मेलन goers के सैकड़ों लगातार twitters के माध्यम से एक दूसरे पर नजर रखा पैनल और वक्ताओं सेवा का उल्लेख है, और उपस्थिति में ब्लॉगर्स को टाल दिया.
सम्मेलन में प्रतिक्रिया बेहद सकारात्मक था. ब्लॉगर स्कॉट Beale ने कहा कि चहचहाना "बिल्कुल सत्तारूढ़ [एड]" SXSWi. सामाजिक सॉफ्टवेयर शोधकर्ता danah boyd चहचहाना "खुद [एड]" सम्मेलन ने कहा कि  चहचहाना स्टाफ टिप्पणी के साथ त्योहार वेब पुरस्कार के लिए पुरस्कार प्राप्त "हम आप 140 वर्ण या उससे कम में धन्यवाद देना चाहूँगा. और हम सिर्फ किया!" 
1 बेबस बंद पृथ्वी चहचहाना संदेश पोस्ट किया गया नासा के अंतरिक्ष यात्री TJ क्रीमर 22 जनवरी, 2010 को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन देर से 2010 नवम्बर, प्रति दिन एक दर्जन से अद्यतन के एक औसत 'अंतरिक्ष यात्री सांप्रदायिक खाते पर तैनात थे , @ NASA_Astronauts. नासा भी 25 से अधिक का आयोजन किया गया है "tweetups" , घटनाओं है कि नासा के 'प्रतिभागियों सामाजिक नेटवर्क का लाभ करने के लिए नासा के आउटरीच लक्ष्यों को आगे के लक्ष्य के साथ सुविधाओं और वक्ताओं वीआईपी का उपयोग के साथ मेहमानों को प्रदान.
अगस्त 2010 में, कंपनी से एडम बैन नियुक्त न्यूज कॉर्प ' फॉक्स श्रोतागण नेटवर्क राजस्व के अध्यक्ष के रूप में.
14 सितंबर, 2010 पर, चहचहाना एक redesigned साइट का शुभारंभ किया सहित एक नया लोगो . 
 
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...