Saturday 9 February 2013

एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल तक बिना किसी खर्च के लिखित संदेश (एसएमएस) भेजने की और वह भी पूरी दुनिया में कहीं से कहीं भी।

कंप्यूटर जगत में हॉट मेल के जरिए पिछली सदी की सबसे बड़ी क्रांति लाने वाले चंडीगढ़ में जन्मे सबीर भाटिया ने 22 नवंबर को मोबाइल की एक नई क्रांति का इशारा कर दिया है। ये क्रांति है एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल तक बिना किसी खर्च के लिखित संदेश (एसएमएस) भेजने की और वह भी पूरी दुनिया में कहीं से कहीं भी। अपने इस नए सॉफ्टवेयर को सबीर ने नाम दिया है जैक्सटर एसएमएस। इस पर संदेशों की संख्या को लेकर भी किसी तरह की पाबंदी कारगर नहीं होगी।

1996 में अपने दोस्त जैक स्मिथ के साथ मिलकर हॉट मेल का आविष्कार करने वाले और दो साल के भीतर इसे बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को बेचकर अरबपति हुए सबीर भाटिया ने मंगलवार को मुंबई में अपना नया कारनामा पेश किया। अपने एक और साथी योगेश पटेल के साथ मिलकर सबीर ने जो जैक्सटर इंक नाम की कंपनी बनाई है, उसी के बैनर तले बना है ये क्रांतिकारी सॉफ्टवेयर जैक्सटर एसएमएस

इस सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये दुनिया का ऐसा पहला लिखित संदेश भेजने वाला सॉफ्टवेयर है, जिसके लिए प्रयोगकर्ताओं को किसी भी तरह की इंटरनेट एप्लिकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आईफोन, एंडरॉयड, ब्लैकबेरी और जे2 एमई जैसे सभी प्रमुख मोबाइल प्लेटफॉर्म पर ये सॉफ्टवेयर मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
पनी कारोबारी आदतों के मुताबिक सबीर भाटिया मुंबई आने से पहले ही जैक्सटर एसएमएस को गुपचुप तरीके से बाजार में उतार चुके हैं। तकनीकी भाषा में सॉफ्ट लांच कहे जाने वाले इस कदम के जरिए सबीर ने ये अंदाजा लगा लिया है कि यह सॉफ्टवेयर आने वाले दिनों में मोबाइल से संदेश भेजने का नजरिया बदल सकता है।

ये अलग बात है कि इसके चलते मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को तगड़ा चूना लगने की आशंका जताई जा रही है। अपने सॉफ्ट लांच के साथ ही जैक्सटर एसएमएस दुनिया के करीब दो सौ देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुका है।

जैक्सटर एसएमएस की एक और खासियत यह भी है कि इसके द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस किसी भी मोबाइल फोन पर प्राप्त किए जा सकते हैं और इसके लिए संदेश प्राप्त करने वाले के मोबाइल पर यह सॉफ्टवेयर होना अनिवार्य नहीं है।

इस मौके पर चर्चा में सबीर भाटिया ने कहा, '15 साल पहले हमने दुनिया को हॉट मेल का तोहफा दिया था, आज हम दुनिया को जैक्सटर एसएमएस दे रहे हैं। जैसे हमने हॉट मेल के जरिए ई-मेल को आजाद कर दिया था, वैसे ही ये नया सॉफ्टवेयर एसएमएस को आजाद कर देगा।'
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...