Sunday 16 June 2013

पोलियो का इतिहास

 पोलियो से मनुष्य हजारों साल  से ग्रस्त है कि संभावना है. 1400 ईसा पूर्व के आसपास से एक मिस्र नक्काशी पोलियो की वजह से एक के समान एक पैर विकृति के साथ एक युवक को दर्शाया गया है. पोलियो निम्न स्तर पर मानव आबादी में परिचालित किया और 1800 के दशक के अधिकांश के लिए एक अपेक्षाकृत असामान्य बीमारी हो दिखाई दिया.
पोलियो ऐसे डिप्थीरिया, टायफाइड, और तपेदिक जैसे अन्य रोगों में गिरावट गया जब एक समय में, जीने का अपेक्षाकृत उच्च मानकों के देशों में 1900 के प्रारंभ में महामारी अनुपात तक पहुँच गया. दरअसल, कई वैज्ञानिकों स्वच्छता के क्षेत्र में प्रगति विडंबना पोलियो की वृद्धि हुई घटना के लिए नेतृत्व किया है कि लगता है. सिद्धांत अतीत में, शिशुओं के लिए एक बहुत कम उम्र में, मुख्य रूप से दूषित पानी की आपूर्ति के माध्यम से, पोलियो से अवगत कराया गया है. अभी भी उनके खून में घूम मातृ एंटीबॉडी द्वारा सहायता प्राप्त 'शिशुओं प्रतिरक्षा प्रणाली, जल्दी से पोलियो वायरस को हराने और फिर इसे करने के लिए स्थायी उन्मुक्ति विकास कर सकते हैं. हालांकि, बेहतर स्वच्छता की स्थिति पोलियो के लिए जोखिम के एक बच्चे को माता के संरक्षण खो दिया था, जब औसत पर, बाद में जब तक जीवन में देरी हो रही है और यह भी बीमारी का सबसे गंभीर रूप की चपेट में था मतलब था कि.
क्योंकि बड़े पैमाने पर टीकाकरण की, पोलियो 1994 में पश्चिमी गोलार्ध से हटा दिया गया. आज, यह पड़ोसी देशों के लिए प्रासंगिक प्रसार के साथ, देशों के एक मुट्ठी भर में प्रसारित करने के लिए जारी है. (स्थानिक देशों अफगानिस्तान, भारत, नाइजीरिया और पाकिस्तान हैं.) जोरदार टीकाकरण कार्यक्रम इन पिछले जेब को खत्म करने के लिए आयोजित किया जा रहा है. पोलियो टीकाकरण अभी भी है क्योंकि आयातित मामलों के जोखिम की दुनिया भर की सिफारिश की है.
संयुक्त राज्य अमेरिका में, बच्चों को निष्क्रिय पोलियो 2 महीने में टीका और उम्र के 4 महीने, और फिर प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश करने से पहले दो बार और अधिक प्राप्त करने के लिए सिफारिश कर रहे हैं.
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...