Wednesday 3 April 2013

पहली बार चुनाव लड़ेंगी 2 आदिवासी महिलाएं

पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर क्षेत्र से दो कबीलाई महिलाएं इतिहास रचने जा रही हैं। ये दोनों महिलाएं 11 मई को होने वाले संसदीय चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर रही हैं। 40 वर्षीय बादाम जरी ने कल अशांत बाजौर कबीलाई क्षेत्र से नेशनल असेम्बली के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया जबकि नूसरत बेगम की खबर पख्तूनख्वा प्रांत के लोअर दीर से चुनाव लड़ने की योजना है।

खबर पख्तूनख्वा में हालांकि राजनीति में हिस्सा लेने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ रही है लेकिन रूढ़िवादी कबीलाई क्षेत्र में महिलाओं का चुनाव में हिस्सा लेने की बात आज तक नहीं सुनी गयी। इस इलाके में कई आतंकवादी संगठन सक्रिय हैं।

इतिहास बताता है कि कई कबीलों ने कबीलाई क्षेत्रों में महिलाओं को मतदान में हिस्सा लेने से भी रोके रखा है। बाजौर एजेंसी के निर्वाचन अधिकारी असद सरवर ने बताया कि बादाम जरी ने नेशनल असेम्बली के लिए 44 नंबर सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया है। संसद के निचले सदन में बाजौर एजेंसी की दो सीटें हैं।

जरी ने कहा कि वह कबीलाई महिलाओं के कल्याण की दिशा में काम करने के लिए चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने डान समाचारपत्र को बताया, ‘‘ मैं कबीलाई इलाके, खासतौर से बाजौर एजेंसी में महिलाओं के कल्याण के लिए काम करना चाहती हूं।’’ उन्होंने कहा कि कबीलाई क्षेत्र के किसी सांसद ने आज तक नेशनल असेम्बली में महिलाओं के मुद्दे नहीं उठाए।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...