Friday 12 April 2013

आप जब इस दुनिया में नहीं रहेंगे तो आपके इस ई-मेल अकाउंट का क्या होगा?

गूगल आपको यह विकल्प देगा कि आप अपने डाटा के साथ क्या करना चाहते हैं. आप इन्हें अपने किसी विश्वस्त मित्र या परिवार के साथ साझा करना चाहते हैं, या फिर इन्हें पूरी तरह से मिटाने का विकल्प चुन सकते हैं. कारण चाहे जो भी हो, गूगल आपको अपने डाटा के बारे में फैसला करने का विकल्प देगा.
इनेक्टिव अकाउंट मैनजर के इस्तेमाल से आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपके डाटा के साथ क्या किया जाए और इस बारे में किसके पास संदेश भेजा जाए
आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो जरूर ही आपके पास ई-मेल अकाउंट भी होगा. लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि आप जब इस दुनिया में नहीं रहेंगे तो आपके इस ई-मेल अकाउंट का क्या होगा? यदि आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इस जहां से रूखसत होने के बाद आपके बहुत निजी और संभाल कर रखे गए ईमेल या बातचीत को कौन पढ़ सकेगा, तो अब फिक्र करना छोड़ दीजिए क्योंकि गूगल ने इसका उपाय खोज लिया है.
आखिरकार गूगल ने एक अकाउंट मैनेजर पेज पेश कर इसका एक उपाय ढूंढ लिया है जिसका इस्तेमाल ‘डिजीटल वसीयत’ के रूप में किया जा सकता है.
गूगल लोगों से यह पूछेगा कि अपनी मौत के बाद या अक्षम होने पर वे अपनी डिजीटल तस्वीरों, दस्तावेजों और अन्य आभासी सामग्रियों का क्या करना चाहेंगे? एक ‘इनेक्टिव अकाउंट मैनेजर’ का इस्तेमाल कर गूगल को यह निर्देश दिया जा सकता है कि वह गूगल ड्राइव, जीमेल, यूट्यूब, या सोशल नेटवर्क गूगल प्लस से डाटा किसी खास व्यक्ति को भेज दे या लंबे समय के बाद इन्हें खत्म कर दे.
अकाउंट सेटिंग पेज पर एक संदेश में गूगल लोगों को अपने डाटा को विश्वस्त मित्र या परिवार के सदस्य से साझा करने या अपना अकाउंट साफ करने का विकल्प देगा.
गूगल लोगों को यह बताने की इजाजत देगा कि कार्रवाई करने से पहले कितने समय तक इंतजार करना है. कैलिफोर्निया आधारित यह कंपनी अकांउट धारक को समय समाप्त होने से पहले इस बारे में संदेश भेजेगी.
आप अकाउंट के निष्क्रिय होने की अवधि का चयन करने में भी सक्षम होंगे. इसके बाद 10 विश्वस्त लोगों को इस बारे में विशेष सूचना मिलेगी कि अकाउंट के साथ क्या करना है.
अंत में गूगल अपने उपयोगकर्ता को यूट्यूब वीडियो, गूगल प्लस प्रोफाइल्स सहित गूगल की सभी सेवाओं से अपना अकाउंट प्रभावी तरीके से साफ करने का विकल्प देगा. उपयोगकर्ता 3, 6, 9, 12 महीने की अवधि का चयन कर सकते हैं और इस अवधि की समय सीमा खत्म होने से एक महीने पहले गूगल दूसरे ई-मेल पते पर एक अधिसूचना भेजेगा.
.



Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...