Wednesday 23 October 2013

जरूरत पूरी करने वाला आइडिया जल्द चल पड़ता है

यदि आप चेन्नई के पॉश इलाके की पूनामल्ली हाई रोड से गुजर रहे हैं तो संभव है कि सड़क के किनारे बनी झुग्गियों से सूट-बूट पहने निकलते किसी इंसान पर आपकी नजर पड़े। आप यह सोचकर शायद अचंभे में पड़ जाएं कि इतने अच्छे कपड़े पहनने वाले लोग भला झोपडिय़ों में कैसे रह सकते हैं। 

सच तो यह है कि वे वहां रहते नहीं हैं। वे केवल अपनी कार पार्क करने वहां जाते हैं। यहां झोपडिय़ों में रहने वाले लोगों को बिल्डरों ने बड़ी रकम देने का लोभ दिया, लेकिन उन्होंने इससे इंकार कर दिया। वे पिछले तीन दशकों से यहां रह रहे हैं और उन्होंने इसे पार्किंग स्पेस के रूप में उपयोग करने का फैसला किया। 

उन्हें पता है कि तमिलनाडु की राजधानी में कारों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन उनकी पार्किंग के लिए जगह नहीं मिलती। उन्होंने अपनी झोपडिय़ों के बीच पड़े कचरे को हटा कर वहां कार पार्किंग के लिए जगह बना ली। वे इस जगह को दो लोगों को किराये पर देते हैं। एक वो जो सुबह काम के लिए आते हैं और दिन भर अपनी कार पार्क करते हैं जबकि शाम को उन लोगों को जो अपनी कार सड़क किनारे खड़ी नहीं करना चाहते। 

उनके पास इतनी जगह होती है कि एक कार आसानी से पार्क की जा सके। वे इसके लिए हर कार मालिक से हर महीने चार हजार रुपए लेते हैं और आसानी से आठ हजार रुपए कमा लेते हैं। वे कार की सुरक्षा तो करते ही हैं,उसकी साफ-सफाई भी कर देते हैं।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...